Friday, May 2, 2008

नई प्रौद्योगिकियों के क्रांतिकारी में मदद कर सकता है : विश्व बैंक

नई प्रौद्योगिकियों के क्रांतिकारी में मदद कर सकता है : विश्व बैंक
विश्व बैंक , न्यासी के रूप में कार्बन के सामुदायिक विकास कोष ( CDCF ) ने दो समझौतों पर हस्ताक्षर के साथ दो भारतीय कंपनियों को बढ़ावा देने के लिए प्रौद्योगिकी के क्रांतिकारी करने में मदद मिल सकती है कि निर्माण सामग्री उद्योग की एक अधिक ऊर्जा का इस्तेमाल एक कुशल भट्टा मिट्टी की ईंटों के उत्पादन के लिए जलाया , और अन्य जगह से जला मिट्टी की ईंट फ्लाई ऐश कर रहे हैं जो निर्मित ईंटों के तापीय ऊर्जा के उपयोग के बिना .

" इन परियोजनाओं में मदद मिलेगी की सफाई की ईंट उद्योग है जो न केवल एक प्रमुख योगदानकर्ताओं कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन करने के लिए भारत की , बल्कि अत्यधिक मात्रा में कोयले का उपयोग करता है अप ऊर्जा , " माइकल एफ कार्टर ने कहा , भारत के लिए विश्व बैंक के निदेशक देश . " महत्वपूर्ण बात यह भी महत्वपूर्ण परिणाम में स्थानीय पर्यावरण और सामाजिक लाभ हैं . बैंक द्वारा प्रबंधित CDCF कार्बन क्रेडिट की खरीद होगी और हमें उम्मीद है कि इस वित्त के प्रसार में मदद मिलेगी इन प्रौद्योगिकियों में भारत में ऊर्जा के कुशल है . "

भारत में , मिट्टी की ईंटों के लिए उपयोग किया गया है व्यापक शताब्दियों के प्रमुख हैं और आज भी सामग्री का निर्माण . वर्तमान माँग है ईंटों एक साल में 100 अरब से अधिक है . अकेले खाते के लिए ईंधन की लागत लगभग 30-40 प्रतिशत की उत्पादन लागत है . इस अभ्यास के पारंपरिक फायरिंग में मिट्टी की ईंटों पारंपरिक भट्टे खपत बड़ी मात्रा में कोयला , लकड़ी , और अन्य बायोमास ईंधन है . भारतीय उद्योग ईंट का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है जो दुनिया में चीन के बगल में है , खपत से अधिक सालाना 24 लाख टन कोयले की है . ईंट बनाने के पारंपरिक है , unor ¬ ganized उद्योग , आम तौर पर सीमित करने के लिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में अर्द्ध . यह एक रोजगार पैदा करने का सबसे बड़ा उद्योग है , रोजगार के लाखों कार्यकर्ता हैं .

कार्यक्षेत्र की छड़ ईंट भट्टा ( VSBK ) तकनीक में सुधार के लिए परियोजना का उद्देश्य के प्रदर्शन के थर्मल ईंट निर्माण इकाइयों में चयनित समूह के देश में , विशेष रूप से राज्यों में Chattishgarh , मध्य प्रदेश , राजस्थान , उड़ीसा , झारखंड , उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल . यह प्रौद्योगिकी और क्लीनर दोनों की तुलना में अधिक ऊर्जा बचत प्रौद्योगिकी लगाया है , जो सामान्यतः द्वारा प्रयुक्त छोटे और मध्यम पैमाने पर ईंट निर्माताओं . कार्य प्रगति के लिए प्रौद्योगिकी और ग्रामीण ( तारा ) , एजेंसी के VSBK प्रौद्योगिकी प्रदान करता है जो देश में स्थापित करने का इरादा में कुल लगभग 126 VSBK पौधों में एक समय सीमा के दो से तीन साल में समूहों का चयन राज्यों में भाग लेने के माध्यम से विभिन्न उद्यमी . यह लगभग 400000 टन ग्रीनहाउस गैस के उत्सर्जन में कटौती से उत्पन्न इस परियोजना पर 10 साल की जाएगी CDCF द्वारा खरीदी है .

तारा , सामाजिक उद्यम डेवलपमेंट अल्टरनेटिव्ज समूह का अंग है , ने शुरू करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है और भारत में ढलने की प्रौद्योगिकी . तारा होगा कार्यान्वयन एजेंसी इस परियोजना के लिए .

" तारा पारिस्थितिकी भट्टा , पहली बड़ी नवाचार में ईंट बनाने में कई शताब्दियों में , एकमात्र समाधान के लिए उपलब्ध वर्तमान में जगह बनाने के पारंपरिक ईंट की प्रौद्योगिकी और वायु प्रदूषण से बचाने के ग्रामीण और लघु और मध्यम उद्यम के क्षेत्र में उद्योग से गुमनामी , " डॉ. अरुण कुमार ने कहा , राष्ट्रपति का तारा है . " तेजी से बढ़ती मांग के साथ एक ईंटों के लिए हमारे देश में हर साल , पर पहले से ही 160 अरब है , और भारी बचत करने में सक्षम बनाता है उत्सर्जित ग्रीन हाउस गैसों के वातावरण में , आकाश की सीमा का शाब्दिक है VSBK के लिए प्रौद्योगिकी और स्पष्ट हैं आकाश के बीच में पुरस्कार प्रदान किए . "

इस परियोजना को भी लाभ के लिए समुदाय के उद्धार VSBK कार्यकर्ताओं का प्रावधान सहित स्वास्थ्य बीमा कवरेज के लिए ईंट और दुर्घटना के कार्यकर्ताओं पर परियोजना स्थलों ; स्वच्छता बुनियादी सुविधाओं के प्रावधान के पुरुषों और महिलाओं के लिए है , रोजगार के लिए एक लंबी अवधि ) , न्यूनतम वैकल्पिक रोजगार की आवश्यकता .

दूसरी परियोजना है आडंबर जी परियोजना है . पर्यावरण की दृष्टि से इस पहल का स्थान ले लेगा विनाशकारी जला मिट्टी की ईंटों से भारत में निर्माण क्षेत्र के निर्माण के साथ फ्लाई ऐश ईंट निर्माण का उपयोग करते हुए उपलब्ध है जो कि औद्योगिक कचरे / द्वारा कच्चे माल के उत्पाद के रूप में बुनियादी . जला मिट्टी की ईंटों के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं मुख्यतः walling सामग्री के द्वारा भारत में निर्माण क्षेत्र है . उत्पादन की प्रक्रिया की ईंट की आवश्यकता होती है और जीवाश्म ईंधन की खपत के अनाच्छादन topsoil उपजाऊ है . फ्लाई ऐश , प्रमुख संघटक के आडंबर जी प्रौद्योगिकी , byproduct से एक है और प्रचुर मात्रा में कोयला विद्युत संयंत्रों ¬ ly भारत में उपलब्ध है . फ्लाई ऐश के साथ दो अन्य मिश्रित तत्व है : चूना है , जो एक byproduct एसीटिलीन के उद्योग और जिप्सम से रासायनिक संयंत्रों . यह नुस्खा है सम्मिश्रण inven ¬ tion एक क्रांतिकारी के रूप में इस तकनीक की आवश्यकता नहीं है sintering एक ईंट के उत्पादन की प्रक्रिया में है . कोई तापीय ऊर्जा की आवश्यकता है और इसके फलस्वरूप नहीं ग्रीनहाउस गैसें उत्सर्जित कर रहे हैं . इस परियोजना की स्थापना की सुविधा होगी लगभग 100 लघु औद्योगिक संयंत्रों में देश के विभिन्न भागों में , विशेष राज्यों में तमिलनाडु , Kanartaka , उड़ीसा और बोलना प्रदेश , लघु उद्यमों द्वारा विनिर्माण के लिए ईंटों फ्लाई ऐश का उपयोग करने के आडंबर जी प्रौद्योगिकी .

" INSWAREB की अगुआई के कारण की गई है फ्लाई ऐश के उपयोग के लिए पिछले
16 वर्ष और आडंबर जी तकनीक का प्रचार जारी है . मुझे आशा है कि , के साथ विश्व बैंक की सहायता में कार्बन आनयन राजस्व , उद्यमियों को उत्पन्न ज्यादा उत्साह के योगदान के लिए प्रौद्योगिकी के प्रसार में तेजी से हमारी कंपनी के दर्शन को पूरा करने के लिए " , एन कालिदास ने कहा , कार्यकारी निदेशक पारिस्थितिकी कार्बन INSWAREB और संस्थापक निदेशक ( अनुसंधान संस्थान के लिए ठोस अपशिष्ट और पारिस्थितिकी संतुलन ) .

600000 टन की खरीद होगी CDCF ग्रीनहाउस गैस की सब्सिडी में कटौती का एक 10 वर्ष से अधिक अवधि से आडंबर जी परियोजना है . इस परियोजना के आडंबर जी उद्धार करेगा समुदाय के लाभ के साथ : प्रावधान कवरेज के लिए स्वास्थ्य बीमा और दुर्घटना के कार्यकर्ताओं ; रहने की स्थिति में सुधार के लिए श्रमिकों ( शौचालय , पीने के पानी और वाशिंग / स्नान सुविधाओं ) और वर्ष के दौर के लिए रोजगार के कार्यकर्ताओं ( मौसमी रोजगार की तुलना में ईंट की मिट्टी उद्योग ) .

निर्माण क्षेत्र में भारत में से एक माना जाता है कार्बन का सबसे गहन क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने के बारे में भारत की 17 % कार्बन डाइऑक्साइड ( CO2 ) के उत्सर्जन के लगभग बराबर है CO2 उत्सर्जन 170 लाख टन प्रति वर्ष है . भारत सरकार ने पहले से ही प्रतिबंध करने के लिए मिट्टी की ईंटों में शहरी केन्द्रों ; दोनों जी और आडंबर VSBK ईंट बनाने की क्षमता है और वे प्रौद्योगिकियों रोक जलवायु बदल ग्रीन हाउस गैसों को कम करने के लिए एक प्रदर्शन के लिए आर्थिक तकनीकी समाधान है कि परंपरागत ईंट निर्माता है .

अधिक जानकारी के लिए , कृपया वेबसाइट :
www.carbonfinance.org

स्रोत : विश्व बैंक के समाचार पत्र

3 comments:

योगेन्द्र मौदगिल said...

achhi jaankaari ke liye dhanywad

Prasoon Pandya said...

aacha likha hai, gyan badahane ke liye dhanyawaad

Unknown said...

बहुत बहुमूल्य जानकारी दे रहे हैं आप. धन्यवाद.